ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI COPA के लिए Government Department में Job के अवसर

क्या ITI या पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करने के बाद भी आपको जॉब नहीं मिल रही है ? दोस्तों आपको नौकरी के लिए परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि श्रमिन शाला आपके साथ है। आप हमें यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, और व्हाट्सप्प के माध्यम से कॉमेंट करके अपनी परेशानी बता सकते है। हम आपको जॉब दिलाने में आपकी मदद ज़रूर करेंगे। तो देर किस बात की है ? इस ब्लॉग को देखने के बाद आप हमे संपर्क कर सकते हैं। हमारी टीम आपको आपकी मनचाही जॉब दिलाने में पूरी मदद करेगी। तो चलिए आज के टॉपिक पर बात करते हैं। 

आज का हमारा यह ब्लॉग उन स्टूडेंट्स के लिए है जो अपनी ITI COPA की पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। 

आज के हमारे इस ब्लॉग में हम आपको 5 ऐसे गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स की जानकारी देने वाले हैं जिनमें ITI COPA यानी कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट की जॉब वेकैंसी सबसे ज्यादा निकलती हैं. लेकिन इसके लिए आपको हमारा यह ब्लॉग पूरा पड़ना होगा।

Copa यानी computer operator and programming assistant आईटीआई का एक प्रचलित ट्रेड है। ITI COPA ट्रेड में आपको कम्प्यूटर ऑपरेटर के साथ ही प्रोग्रामिंग असिस्टेंट का काम भी सिखाया जाता है। कम्प्यूटर ऑपरेटर का काम कम्प्यूटर के इनपुट आउटपुट डिवाइसेस को ऑपरेट करना, कम्प्यूटर सिस्टम का बैकअप लेना, कम्प्यूटर स्क्रीन पर एरर मेसेजेस को चेक करना, टाइपिंग करना, एक्सल शीट बनाना, डाटा मैनेज करना होता है। वहीं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट का काम कम्प्यूटर प्रोग्राम को इनस्टॉल करना, उसे मेन्टेन करना और उसे अपडेट करना होता है।

चलिए अब हम आपको उन सरकारी विभागों के बारे में बताते हैं जिनमें ITI COPA करने वाले कैंडिडेट्स के लिए नौकरी के बेशुमार अवसर हैं।

दोस्तों रिवर्स काउंटडाउन की शुरुआत हो चुकी है। सबसे पहले हम उस सरकारी विभाग की बात करते हैं जो पांचवे नंबर पर है। हम बात करने वाले हैं ONGC यानी oil and natural gas corporation की। यहाँ आईटीआई कोपा पास आउट्स के लिए जॉब्स की भरमार है। ONGC में टेक्नीशियन की पोस्ट निकलती है जिसके लिए आपको रिटन और टेक्नीकल टेस्ट क्लियर करना होता है। यहाँ आपकी मासिक सैलरी 20 से 34 हज़ार होती है।

ITI COPA ट्रेड पास आउट्स के लिए Ministry of skill and ENTREPRENEURSHIP के अंतर्गत राज्य सरकारें अपने स्किल डेवलपमेंट विभाग में  training officer, data entry operator or desktop publisher की पोस्ट पर वैकेंसी निकालती है। इन पदों पर सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको सीबीटी मोड में परीक्षा देनी होगी। यहाँ आपकी सैलरी 31 से 50 हज़ार होती है

दोस्तों तीसरे नंबर पर हम बात करने वाले हैं बीएसएफ यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स की। सीमा सुरक्षा बल में आईटीआई कोपा पास आउट्स के लिए head constable (radio operator) की पोस्ट पर भर्तियाँ निकलती है। अगर आप बीएसएफ में इस पोस्ट पर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रिटन टेस्ट के साथ मेडिकल एग्जामिनेशन को भी क्लियर करना होगा। बीएसएफ में इस पोस्ट पर आपकी  सैलरी 25 से 35 हज़ार के बीच होती है। 

चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं दूसरे नंबर पर स्थित सरकारी विभाग की जिसमें कोपा ट्रेड से आईटीआई पढ़ाई पूरी कर चुके स्टूडेंट्स के लिए अच्छी जॉब opportunities हैं। दोस्तों हम बात कर रहे हैं डीआरडीओ यानी Defence Research and Development Organisation की। इस विभाग में टेक्नीशियन ग्रेड A की पोस्ट पर भर्तियाँ निकलती हैं जिसके लिए आपको सीबीटी और स्किल टेस्ट क्लियर करना होता है। अगर इस पोस्ट पर आपको सरकारी नौकरी मिलती है तो आपकी मंथली सैलरी 19 से 36 हज़ार के बीच होती है।

अब आपका इंतज़ार खत्म होने वाला हैं क्योंकि हम बात करने वाले हैं नम्बर 1 सरकारी विभाग की जिसमें आईटीआई कोपा ट्रेड के स्टूडेंट्स के लिए सरकारी नौकरी पाने के काफी सारे मौके हैं। हम बात कर रहे हैं रेलवे के IRCTC विभाग यानी Indian Railway Catering and Tourism Corporation की। यहाँ technician, computer operator or programing assistant की पोस्ट पर जॉब वैकेंसीज निकलती हैं। इन सभी पोस्ट्स पर काम करने के लिए प्री और माईनस का एग्जाम क्लियर करना ज़रूरी है। यहाँ आपकी मासिक सैलरी 20 से 35 हज़ार होती है।

ये थे ITI COPA ट्रेड में सरकारी नौकरी पाने के लिए बेस्ट गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स और इनसे जुड़ी ज़रूरी जानकारी। उम्मीद है इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। 

अब बारी है बोनस टिप की जिसमें हम आपको बताएंगे कि किन बड़ी प्राइवेट कम्पनीज़ में कोपा ट्रेड से आईटीआई करने के बाद जॉब मिल सकती है। अडानी पोर्ट्स, हौंडा मोटर्स, मारुती सुजुकी आदि जैसी बड़ी – बड़ी कम्पनीज़ में कोपा ट्रेड से आईटीआई पास आउट्स की ज़रूरत  काफी ज़्यादा होती है क्योंकि इस तरह की बड़ी कम्पनीज़ में डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब वैकेंसीज काफी ज़्यादा निकलती है।

इसके अलावा आई टी आई सर्टिफिकेट कोर्स से जुडी जानकारी पाने के लिए या अपने ट्रेड से रिलेटेड जॉब पर अप्लाई करने के लिए आप ShramIN Jobs app download कर सकते हैं। हम इस पर आईटीआई से रिलेटेड सभी जॉब्स और कोर्सेज की डिटेल्स पोस्ट करते रहते हैं।

Also Read:-

Government Job opportunities for ITI Electronics Mechanic

ITI करो अपने Career में Success पाओ

Polytechnic Diploma खर्च कम, फायदे ज़्यादा