ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Solar panel technician के लिए Private Sector में Job के अवसर

Solar panel technician के लिए Private Sector में Job के अवसर

Date – 28-12-2023

Transcript:-

बिजली की बढ़ती क़ीमतों के चलते भारत में दिन पे दिन सौर ऊर्जा क्षेत्र तेज़ी से बढ़ रहा है। बिजली का महँगा बिल भरने से परेशान हो कर ज़्यादातर लोग  Solar panel लगवा रहे हैं और  भारत सरकार भी Solar panel के उपयोग को बढ़ाने के लिए के सब्सिडी दे रही है । यही कारण है कि आजकल सोलर पैनल टेक्नीशियन की डिमांड बहुत बढ़ रही है । तो आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि आख़िर solar panel टेक्निशियन होता क्या है। आईटीआई की किस ट्रेड से पास आउट स्टूडेंट्स सोलर पैनल टेक्नीशियन बन सकते हैं और इसके अलावा हम बात करेंगे प्राइवेट सेक्टर में सोलर पैनर टेक्निशियन के बढ़ते रोज़गार के अवसरों के बारे में । तो पूरी जानकारी के लिए बने रहिए इस ब्लॉग के अंत तक हमारे साथ । 

आज इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि कैसे आप सोलर एनर्जी सेक्टर में आईटीआई पास करने के बाद सोलर पैनल टेक्नीशियन के तौर पर अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं । तो चलिए ब्लॉग को शुरू करते हैं ।

सबसे पहले बात करते है कि सोलर पैनल टेक्नीशियन आख़िर होता क्या है तो दोस्तों इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन या  इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक ट्रेड्स से आईटीआई पास कोई भी व्यक्ति सोलर पैनल टेक्नीशियन बन सकता है । और सोलर पैनल टेक्नीशियन एक ऐसा व्यक्ति होता है जो सोलर  पैनलों को लगाने के साथ-साथ ज़रूरत पड़ने पर उनकी मरम्मत करने का काम भी करता है . 

अब बात करते हैं कि सोलर पैनल टेक्नीशियन होते कितने प्रकार के हैं , तो दोस्तों सोलर पैनल टेक्नीशियन मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं ।

1: Solar panel installation technician- सोलर पैनल इंस्टॉलेशन टेक्नीशियन ग्राहकों के यहाँ पर सोलर पैनलों को लगाते हैं और साथ ही सोलर पैनलों को डिज़ाइन करने का काम भी करते हैं ।

2: Solar panel maintenance technician- सोलर पैनल maintenance टेक्निशियन लगाये गये सोलर पैनलों को maintain करने का काम करते हैं साथ ही सोलर पैनल  proper तरीक़े से काम करे, इसकी भी ज़िम्मेदारी ये लेते हैं । और कुछ ख़राबी होने पर सोलर पैनल की मरम्मत भी करते हैं ।  

अब करते हैं आज के टॉपिक की सबसे ज़रूरी बात । और वो ज़रूरी बात यह है कि इलेक्ट्रीशियन , वायरमैन या इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक ट्रेड्स में आईटीआई पास करने के बाद आप सोलर पैनल टेक्निशियन के तौर पर कौन कौन सी कंपनियों में नौकरी कर सकते है । दोस्तों वैसे तो आप इन ट्रेड्स में आईटीआई पास करने के बाद as a freelancer भी सोलर पैनल लगाने या उनकी मरम्मत करने का काम कर सकते हैं या फिर ख़ुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आप देश की कुछ बड़ी और फेमस प्राइवेट कंपनियों में सोलर पैनल installation टेक्नीशियन की जॉब करते हैं तो यह आपके करियर को नया मोड़ दे सकता है और यह कंपनियाँ है – Adani ग्रीन एनर्जी, टाटा पॉवर, उजास एनर्जी, वेबसोल एनर्जी, सुराना सोलर , ऊर्जा ग्लोबल और गीता रिन्युएबल एनर्जी आदि। 

इसके बाद बात करते हैं कि प्राइवेट सेक्टर में सोलर पैनल टेक्नीशियन की सैलरी आख़िर कितनी हो सकती है तो दोस्तों किसी भी प्राइवेट कंपनी में सोलर पैनल टेक्नीशियन की शुरुवाती monthly सैलरी 15 हज़ार से लेकर 20 हज़ार रुपए तक हो सकती है जो टाइम और एक्सपीरिएंस के साथ 40 से 50 हज़ार रुपए हर महीने भी हो सकती है । इसके अलावा समय और एक्सपीरिएंस के साथ आप कंपनी में सुपरवाइज़र या इंजीनियर आदि की posts पर भी प्रमोट हो सकते हैं और आपकी monthly सैलरी लाखों में भी हो सकती है ।

अब बारी आती है उन स्पेशल टिप्स की, जिनकी मदद से आप सोलर पैनल टेक्नीशियन सेक्टर में जल्दी और बेहतरीन नौकरी पा सकते हैं । सबसे पहला टिप है कि आप सबसे पहले अपना resume अच्छा बनाइए और अगर आपको रिज्यूम बनाने में कोई परेशानी हो रही है तो हमने आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए पहले ही हमारे चैनल पर एक वीडियो अपलोड किया है

अब आप सोच रहे होंगे कि आप सोलर पैनल टेक्निशियन के लिये प्राइवेट सेक्टर की जॉब वैकेंसीज आख़िर कैसे देखेंगे, तो दोस्तों वैसे तो आप वैकेंसीज को simply गूगल पर सर्च करके भी अपनी eligibility के according अप्लाई कर सकते हैं लेकिन अगर आप हमारे श्रमिन जॉब पोर्टल पर जाके प्राइवेट जॉब्स के सेक्शन में सोलर पैनल टेक्निशियन की जॉब्स को ओपन करते हैं तो यहाँ आपको ढेरों की संख्या में प्राइवेट जॉब्स की वैकेंसीज दिख जायेंगी, जिनके लिए आप श्रमिन जॉब पोर्टल की मदद से ही आसानी से अप्लाई भी कर पायेंगे ।

तो दोस्तों इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आप समझ गये होंगे कि आज के समय में भारत में सोलर एनर्जी की बढ़ती डिमांड के चलते आप प्राइवेट सेक्टर में आसानी से अपना करियर बना सकते हैं तो अगर आपने भी इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन ya  इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक आदि ट्रेड्स से आईटीआई पास किया हुआ है और प्राइवेट सेक्टर में बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो आज ही जाइए और कर दीजिए अप्लाई मेरे द्वारा बताई गई कंपनियों में से अपनी मनपसंद कंपनी की में । 

To stay updated on Jobs after ITI  and visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

ITI Machine Operator के लिए Private Sector में Job के अवसर

ITI Fitter के लिए Private Sector में Job के अवसर