ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Machine Operator के लिए Private Sector में Job के अवसर

ITI Machine Operator के लिए Private Sector में Job के अवसर

Transcript:-

Date – 13-12-2023

दोस्तों क्या आपको पता है कि ITI Machine Operator एक सुई से लेकर जहाज बनाने तक की क्षमता रखते है। अब आप समझ गये होंगे कि आज हम बात करेंगे मशीन ऑपरेटर ट्रेड के बारे में , मशीन ऑपरेटर एक ऐसी ट्रेड है जिसमे आईटीआई पास स्टूडेंट्स को सारी मशीनो के बारे में जानकारी दी जाती है। सारी मशीने ऑपरेट करके बताई जाती हैं। इस ट्रेड में आईटीआई पास करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करना  बहुत ही आसान है। क्यूंकि इंडिया की जो private industries हैं उनमे कम से कम 60 से 70 percent  जो प्रोडक्शन लाइन है उनमे मशीन ऑपरेटर की ज़रूरत पड़ती ही है। मतलब बिना मशीन ऑपरेटर के industries चल ही नहीं सकती। तो आज हम बात करेंगे कि ITI Machine Operator के बाद आपके पास प्राइवेट सेक्टर में क्या क्या करियर ऑप्शंस हो सकते हैं ।

आज इस ब्लॉग में हम आपको ITI Machine Operator ट्रेड से आईटीआई करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में करियर ऑप्शंस के बारे में बताने वाला हूँ, तो बने रहिए इस ब्लॉग के अंत तक मेरे साथ। 

सबसे पहले बात करते हैं कि मशीन ऑपरेटर होता क्या है तो दोस्तों मशीन ऑपरेटर वह व्यक्ति होता है जो industries में मशीन को चलाता है और प्रॉडक्ट्स को बनाता है । 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मशीन ऑपरेटर्स  एक नहीं बल्कि कई तरह के होते हैं । आइये  बात करते हैं कि आप आईटीआई करके कौन कौन से मशीन ऑपरेटर बन सकते हैं । तो आप CNC Machine Operator, VMC ऑपरेटर, मशीनिस्ट, माइलिंग ऑपरेटर, लेथ  मशीन ऑपरेटर और Moulding Operator बन सकते हैं । 

अब बात करते हैं इन सभी प्रकार के मशीन ऑपरेटर्स के जॉब रोल्स और responsibilities की तो सबसे पहले जानते हैं कि CNC मशीन ऑपरेटर का क्या जॉब रोल होता है । CNC ऑपरेटर- सीएनसी ऑपरेटर मशीनों से प्रोडक्ट को काट कर शेप देने और बनाने का काम करते हैं । वहीं VMC ऑपरेटर वर्टिकल मशीनिंग सेंटर चलाकर प्रोडक्शन करते हैं । मशीनिस्ट के जॉब रोल ki अगर बात करूँ तो वह मशीन चलाकर  मेटल के सामान को बनाने का काम करते हैं । इसके अलावा miling ऑपरेटर्स प्रॉडक्ट्स का बेस बनाने और उनको शेप देने का काम करते हैं ।, lathe मशीन ऑपरेटर, मशीन के लेथ मशीन के कटिंग टूल की मदद से product के छोटे छोटे पार्ट्स को बनाने का काम करते है

और moulding ऑपरेटर्स , मशीन में पिघला हुआ मैटेरियल भरकर प्रोडक्ट को बनाने का काम करते हैं ।  इसमें अलावा सभी प्रकार के मशीन ऑपरेटर्स प्रोडक्ट को बनाने के बाद उसकी क्वालिटी को चेक करने का काम भी करते हैं ।

अब बात करते हैं आज के टॉपिक की सबसे ज़रूरी बात और वो यह है कि आप मशीन ऑपरेटर बनने के बाद कौन कौन सी प्राइवेट कंपनियों में नौकरी कर सकते है। तो दोस्तों वैसे तो आप किसी भी अच्छी कंपनी में मशीन ऑपरेटर की वैकेंसी देखकर अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि आजकल लगभग हर एक कंपनी में मशीन ऑपरेटर की ज़रूरत होती ही है लेकिन अगर कुछ फेमस और बड़ी कंपनियों की बात करूँ जिनमें जॉब करके आप अपना करियर काफ़ी शानदार बना सकते हैं तो वो हैं TATA motors, mahindra, Ashok leyland, Bharat heavy electricals limited और Larsen and Toubro (L & T) आदि ।

अब बात करते हैं कि आईटीआई मशीन ऑपरेटर किसी प्राइवेट कंपनी में शुरुवात में कितनी सैलरी पा सकते है, तो दोस्तों एक मशीन ऑपरेटर की किसी भी प्राइवेट कंपनी में शुरुवाती सैलरी 10 से 15 हज़ार रुपए हर महीने हो सकती है, जो किसी किसी कंपनी में ज़्यादा भी हो सकती है । आपकी सैलरी  टाइम और एक्सपीरिएंस के बेसिस पर समय के साथ 40 से 50 हज़ार रुपए हर महीने भी हो सकती है ।  इसके अलावा आप अपनी स्किल्स को अपग्रेड करके सुपरवाइज़र या इंजीनियर के पदों पर भी प्रमोट हो सकते हैं और बढ़िया सैलरी पा सकते हैं । 

अब बात करते हैं उन स्पेशल टिप्स की, जिनकी मदद से आप मशीन ऑपरेटर से आईटीआई पास करने के बाद जल्दी और बेहतरीन नौकरी पा सकते हैं । सबसे पहला टिप है कि आप सबसे पहले अपना resume अच्छा बनाइए और अगर आपको रिज्यूम बनाने में कोई परेशानी हो रही है तो हमने आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए पहले ही हमारे चैनल पर एक वीडियो अपलोड किया है जिसका लिंक भी हमने आपको डिस्क्रिप्शन में दे दिया है । इस resume वाले वीडियो की मदद से आप अपना resumes eye कैचिंग बना सकते हैं । 

इसके अलावा आप मशीन ऑपरेटर से रिलेटेड जॉब्स को श्रमिन जॉब्स ऐप पर देख सकते हैं क्योंकि श्रमिन जॉब्स ऐप पर मशीन ऑपरेटर के लिए ढेरों वैकेंसीज available हैं । इसके अलावा आप वैकेंसीज को गूगल पर सर्च करके भी अप्लाई कर सकते हैं । और सबसे ज़रूरी बात यह है कि आप अपना आईटीआई कोर्स कम्पलीट होने के बाद भी अपनी स्किल्स को अपग्रेड करने के लिए कोई शॉर्ट टर्म कोर्स जॉइन कर सकते हैं जो आपको कम समय में अच्छी नौकरी दिलाने में काफ़ी मददगार साबित होते हैं ।

तो दोस्तों इस ब्लॉग को देखने के बाद आप समझ गये होंगे मशीन ऑपरेटर से आईटीआई पास करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में आसानी से अपना करियर बना सकते हैं । और आज के समय में मशीन ऑपरेटर्स की सबसे ज़्यादा डिमांड प्राइवेट सेक्टर में ही बढ़ रही है । 

तो अगर आपने भी मशीन ऑपरेटर ट्रेड से आईटीआई पास किया हुआ है और प्राइवेट सेक्टर में बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो आज ही जाइए और कर दीजिए अप्लाई अपनी मनपसंद कंपनी में । 

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App  or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

ITI Jobs ke liye Interview कैसे दें ?

ITI के बाद Career Option