ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

LED Bulb Assembly mein ITI Passout Girl की बढ़ती माँग

LED Bulb Assembly mein ITI Passout Girl की बढ़ती माँग

Date – 27-11-23

Transcript:-

आज के समय में LED  बल्ब हर एक घर में, दुकान में और लगभग हर जगह ही आपको देखने को मिल जाते हैं। इससे इतना तो आप समझ ही गए होंगे की जिस चीज़ का use जितना ज़्यादा है,  उसकी डिमांड भी उतनी ही ज़्यादा होगी और जब डिमांड होगी, तो उसकी assembling के लिए उतने ही ज़्यादा employees की ज़रूरत भी पड़ेगी । तो आइए जानते हैं कि LED bulb assembling सेक्टर में महिलायें कौन कौन से जॉब रोल्स पर काम कर सकतीं हैं और अपना बेहतरीन करियर बना सकतीं हैं ।

आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि कैसे आजकल LED बल्ब असेंबलिंग में ITI Passout girl की डिमांड इतनी ज़्यादा बढ़ रही है । तो चलिए ब्लॉग को शुरू करते हैं । 

अब बात करते हैं  इस क्षेत्र में girls के लिए मौजूद जॉब रोल्स के बारे में ।   

  • LED बल्ब असेंबलर: LED bulb assembler महिलाएं, LED बल्बों को बनाने के लिए सबसे पहले raw material को इकट्ठा करतीं हैं उसके बाद उन्हें एक साथ रखना और final प्रोडक्ट को बनाने का काम करतीं है।
  • LED बल्ब टेस्टर: LED bulb टेस्टर महिलाएं, LED बल्बों की क्वालिटी को टेस्ट करती हैं और सुनिश्चित करतीं हैं कि बल्ब सही से काम कर रहा है या नहीं ।
  • LED बल्ब पैकेजिंग ऑपरेटर: इसमें महिलाएं LED बल्बों को पैक करने का काम करतीं हैं जिससे बल्ब सुरक्षित रूप से ग्राहकों तक पहुंच सकें।
  • LED बल्ब मशीन ऑपरेटर: LED बल्ब मशीन ऑपरेटर महिलाएं LED बल्ब बनाने के लिए use की जाने वाली मशीनों को चलातीं हैं।

वैसे तो आप किसी भी ट्रेड से आईटीआई पास करने  के बाद LED bulb assembling में अपना करियर बना सकते है लेकिन अगर आपने इलेक्ट्रीशियन, फ़िटर, वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक और इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक ट्रेड्स से आईटीआई पास किया हुआ है तो आपको जॉब मिलने में काफ़ी आसानी हो जाती है और आपको कम समय में अच्छी कंपनी में जॉब मिल सकती है । 

अब बात करते हैं LED बल्ब बनाने वालीं कुछ प्रमुख कंपनियों की, जो आज के समय में महिला LED bulb assemblers को सबसे ज़्यादा जॉब दे रहीं हैं । तो ये हैं Philips, Havells, Syska, Orient, Surya Roshni और bajaj आदि । इन कंपनियों में महिलायें LED बल्बों की एसेंबलिंग, टेस्टिंग, और पैकेजिंग आदि का काम करके खूब पैसा कमा सकतीं हैं । 

अब बात करते हैं, कि ITI के बाद girls LED bulb assembling में आख़िर कैसे अपनी स्किल्स को अपग्रेड कर सकतीं हैं जिससे उनको कम से कम  समय एक अच्छी जॉब मिल सकती है । तो इसके लिए आप कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन शोर्ट टर्म कोर्स जॉइन कर सकतीं हैं। इसके अलावा आप LED bulb assembling में अपनी नेटवर्किंग बढ़ाकर भी नौकरी ढूँढ सकतीं हैं जिसमें आप linkedin, फ़ेसबुक आदि पर भी अपने काम से रिलेटेड लोगों के साथ जुड़ के अपना नेटवर्क बढ़ा सकतीं हैं जिसकी मदद से आपको नौकरी जल्दी मिल सकती है । 

अब आप समझ गये होंगे कि LED bulb assembling में ITI पास girls के लिए ढेरों अवसर उपलब्ध हैं। इस काम की सबसे अच्छी बात यह है कि girls घर से भी LED बल्ब असेंबलिंग का काम कर सकती हैं और शुरुवात में ही हर महीने 15 से 20 हज़ार रुपए कमा सकतीं हैं । इसके बाद  समय और एक्सपीरियंस के साथ  30 से 35 हज़ार रुपए हर महीने तक भी कमा सकतीं हैं ।

तो आपने देखा कि LED बल्ब असेंबलिंग में girls की डिमांड कितनी ज़्यादा है और girls कैसे इस Sector में अपना एक अच्छा और सफल करियर बना रहीं हैं ।

अगर आप भी एक ITI पास महिला हैं और LED बल्ब असेंबलिंग में अपना करियर बनाना चाहती हैं तो आज ही हमारे श्रमिन जॉब्स ऐप को डाउनलोड कर लीजिए क्योंकि हम इस पर आईटीआई की सभी ट्रेड्स से रिलेटेड वैकेंसीज को डेली पोस्ट करते हैं ।

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App  or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

ITI Freshers Resume कैसे बनाएं

ITI Jobs ke liye Interview कैसे दें ?

ITI Pass Girls के लिए 5 सबसे Best Private Sector